पोखड़ा में अज्ञात बीमारी से 56 बकरियों की मौत-देखिए कुलदीप सिंह बिष्ट की रिपोर्ट

पोखड़ा में अज्ञात बीमारी से 56 बकरियों की मौत

                फाइल फोटो- पोखड़ा में अज्ञात बीमारी से मृत बकरियां

सतपुली। पोखड़ा विकासखंड के विभिन्न गाँवो में रविवार को अलग अलग पशुपालको की 56 बकरियों ने अज्ञात बीमारी से दम तोड़ दिया। इन बकरियों समेत गांव के अन्य पशुपालकों की बकरियां भी अज्ञात बीमारी की चपेट में आ गई हैं।
राजस्व उपनिरीक्षक वेद प्रकाश पटवाल के अनुसार पोखड़ा ब्लाक की ग्रामसभा गडरी कोला के बरसुंडखाल के पशुपालक दिलबर सिंह की 32, ग्रामसभा सल्ड के ग्राम बरसुंड के वीरेंद्र सिंह की 8, ग्रामसभा कुणज के बगर तोक के सोहन कुंडलिया की 11 और धामीधार तोक के हर्षवर्धन सिंह की 5 बकरियों समेत कुल 56 बकरियों की दो सप्ताह के भीतर आज्ञात बीमारी से मौत हो गई। जबकि क्षेत्र के अनेकों पशुपालकों की दर्जनों बकरियां इस बीमारी की चपेट में आ गई हैं।वहीं क्षेत्र में अज्ञात बीमारी से हुई बकरियों मौतों से अन्य पशुपालकों में भी हड़कंप मच गया है।
गांव में राजस्व एवं पशुपालन दोनों विभागों की टीमें पहुंच गई हैं।
जिला उप पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ योगेश भरद्वाज ने कहा कि बीमार बकरियों को दवाइयां दी जा रही हैं, मृत बकरियों का कल पोस्टमार्टम किया जाएगा । 
क्षेत्रीय विधायक एवं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने मामले का संज्ञान लेते हुए पीड़ित को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू करने और क्षेत्र में रोग की रोकथाम हेतु अन्य पशुओं की भी जांच करने के निर्देश दिए।
कैप्शन - पोखड़ा में अज्ञात बीमारी से मृत बकरिया ।

Post a Comment

Previous Post Next Post