शनिवार को उत्तराखंड में कोरोना का वार-नये कोरोना पॉजिटिव मिले चार-देखिए पूरी खबर




देहरादून-उत्तराखंड के उधमसिंहनगर जिले एक साथ 4 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्य में Covid-19 वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 67 हो गई। हालांकि राज्य के सभी पर्वतीय जिले  फिलहाल पूरी तरह कोरोना से मुक्त हैं। लेकिन मैदानी जिलों में बढ़ रहे संक्रमित मामले स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का सबब बन गए हैं। लेकिन अच्छी बात ये है कि राज्य में 46 पॉजिटिव मरीज इलाज के बाद ठीक हो गए हैं।




उत्तराखंड राज्य कोरोना कंट्रोल रूम ने शनिवार को कोरोना बुलेटिन जारी किया। जिसके तहत उधमसिंहनगर में एक साथ 4 पॉजिटिव केस मिले हैं। आपको बता दें कि बीते रोज भी 2 कोरोना संक्रमित मिले थे। इसके साथ ही उधमसिंहनगर में 13 पॉजिटिव हो गए। अब जिले में देहरादून के बाद सबसे अधिक कोरोना मरीज हो गए हैं।

गौरतलब है कि 5 दिन पहले ऋषिकेश AIMS में एक महिला तीमारदार Covid-19 से संक्रमित पाई गई है। जानकारी के मुताबिक पौड़ी गढ़वाल का रहने वाला उसका पति 15 से 26 अप्रैल के बीच एम्स के यूरोलॉजी विभाग में भर्ती रहा। जिसकी तीमारदारी के दौरान पत्नी संभवतः किसी पॉजिटिव के संपर्क में आने की आशंका है। कोरोना के लक्षण पाए जाने पर इस महिला के सैंपल की हुई जांच में वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है।

 ऋषिकेश एम्स में अब आधा दर्जन कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। इसके पहले शुक्रवार को  AIMS में एक ट्रेनी महिला डॉक्टर भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई। इस संस्थान में कोरोना पॉजिटिव  कर्मचारियों की संख्या 7 हो गई। उधर, AIMS में पूर्व में भर्ती हुई एक कोरोना पॉजिटिव महिला की पहले ही ब्रेन हैमरेज से मौत हो चुकी है।

उत्तराखंड राज्य कोरोना कंट्रोल रूम के आंकड़ों के मुताबिक अब राज्य में कुुुल 61 पॉजिटिव हैं। देहरादून में 34, नैनीताल में 10, उधमसिंहनगर जिले में 13 और हरिद्वार जिले में 8 मरीज कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। जबकि पर्वतीय जिले अल्मोड़ा और पौड़ी जिले में एक-एक संक्रमित हैं। राज्य के सभी कोरोना पॉजिटिव मरीजों में दो तिहाई तादाद से ज्यादा एक सम्प्रदाय विशेष के बताए जाते हैं।

आपको बता दें कि सूबे में पहला कोरोना केस 15 मार्च को FRI में सामने आया। जब भारतीय वन सेवा (IFS) के अधिकारी में कोरोना की पुष्टि हुई थी। इस कड़ी में 2 और विदेश भ्रमण से आएअधिकारियों में संक्रमण पाया गया। फिर एक अमेरिकी नागरिक और 2 अन्य पुरूष कोरोना पॉजिटिव हुए थे। इसी तरह फिर एक अन्य 47 वर्षीय फौजी भी पॉजिटिव पाया गया। पर्वतीय क्षेत्रों में पहला पॉजिटिव केेेस गढ़वाल क्षेत्र मेंं दुगड्डा में सामने आया था। जहां स्पेन की विजिट करने वाले 26 साल के युवक की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

लेकिन Good News ये है कि अब तक 46 मरीज इलाज के बाद सही होकर घर के लिए डिस्चार्ज हो चुके हैं। जिनमें देहरादून के आर्मी अस्पताल की महिला डॉक्टर भी शामिल है। कोरोना कंट्रोल रूम के मुताबिक अब तक 9,386 सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे गए। जिनमें 8,659 निगेटिव आईं और 280 सैंपलों की रिपोर्ट का इंतजार है


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां