भारत के इस राज्य में बन रहा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल-देखें पूरी जानकारी इस खबर में

ये है जम्मू -कश्मीर के चिनाब नदी पर बन रहा दुनिया का सबसे ऊँचा रेलवे पुल
जम्मू कश्मीर की चिनाब नदी पर बन रहे दुनिया का सबसे लंबा रेलवे पुल


जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में चिनाब नदी (Chenab River) पर बन रहा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल (Railway Bridge) अगले साल तक तैयार हो जाएगा. 

कश्मीर घाटी को शेष भारत से जोड़ने के लिए चिनाब नदी पर दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल के निर्माण की तैयारी चल रही है। इसके 2021 तक पूरा होने की संभावना है। बताया जा रहा है कि यह रेल पुल 40 किग्रा टीएनटी (विस्फोटक) के धमाकों और रिक्टर स्केल पर आठ की तीव्रता वाले भूकंप को सहने की क्षमता के साथ डिजाइन किया गया है।



यह पुल कश्मीर घाटी को शेष भारत से जोड़ेगा. इस पुल की कुल ऊंचाई 467 मीटर होगी और यह नदी तल से 359 मीटर ऊंचाई पर होगा. दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार की ऊंचाई 72 मीटर और एफिल टावर की ऊंचाई 324 मीटर है.

अटल बिहारी वाजपेयी काल में शुरू हुआ था काम

इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाने पर यह चीन में बेइपन नदी पर स्थित शुईबाई रेल पुल (275 मीटर ऊंचा) को पछाड़ देगा। पुल का निर्माण सुरक्षा और अन्य कारणों को लेकर 2008 में रोक दिया गया था। इसे साल 2010 में फिर से शुरू किया गया। यह पहले ही कई समय सीमा को पूरा नहीं कर पाया है। पुल का निर्माण कार्य साल 2002 में शुरू किया गया था जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे।
साभार
डॉ मोहन पहाड़ी की फेसबुक वॉल से

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां