हिमाचल की तर्ज पर पौड़ी में बनेंगे कीवी के बगान-इस तरह से चल रही तैयारी

 हिमाचल की तर्ज पर पौड़ी बनेंगे कीवी के बगान-इस तरह से चल रही तैयारी

(कुलदीप सिंह बिष्ट,पौड़ी)



पौड़ी-हिमाचल की तर्ज पर अब जनपद पौड़ी में भी कीवी पौधे के बागान लगाने की तैयारियां जोर-शोर से की जा रही है,कीवी स्वास्थ्य के लिए सबसे बेहतर पौष्टिक आहार और विटामिन से भरपूर होता है, जिसकी बाजार में मांग को देखते हुए अब इसके बगान जनपद पौड़ी में लगाये जाने के लिए इसकी कवायद तेज कर दी गई है। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि सेब की तर्ज पर अब जनपद पौड़ी में भी कीवी प्लांटेशन करने के लिए कार्य किया जा रहा है। कीवी के प्लांटेशन अधिक मात्रा में किया जाए, इसके लिए कवायद तेज कर दी गई है ।उ



बताया कि बाजार में बढ़ती कीवी की मांग को देखते हुए जनपद पौड़ी इसके उत्पादन के लिए एक बहुत ही बेहतर विकल्प है। इसके लिए जनपद पौड़ी में कार्य होने लगा है। उन्होंने बताया कि कीवी की प्लांटेशन के लिए जिला योजना में प्लान तैयार किया जा रहा है और जिला योजना में कीवी प्लांटेशन को भी रखा गया है।



 सेब की तर्ज पर ही कीवी के बागान भी जनपद पौड़ी में लगाए जाएंगे। क्योंकि ऊंचाई के हिसाब से पौड़ी जनपद इसमे उत्पादन के लिए बेहतर विकल्प है जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार से भी जोड़ा जा सके। मैदानी इलाकों  में कीवी 500 रुपये प्रति किलो बिकता है। जिसका उत्पादन जनपद में बड़े स्तर में किया जा सकता है जिससे स्थानीय लोगों को तो रोजगार मिलेगा ही साथ ही इसके उत्पादन से राज्य सरकार को भी आमदनी बढ़ाया जा सकेगी। जिसकी कवायद तेज कर दी गई है और इसके परिणाम जल्द ही धरातल पर देखने को भी मिलेंगे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां