खुश खबरी-रूद्रप्रयाग की तान्या पुरोहित होंगी IPL 2020 का चेहरा

 रूद्रप्रयाग की तान्या पुरोहित होंगी IPL 2020 का चेहरा




लंबे इंतजार के बाद क्रिकेट प्रेमियों के दिल की धड़कन बन चुका आईपीएल शनिवार से पूरी धूमधाम के साथ शुरू होने वाला है। कोरोनाकाल के बाद सख्त प्रोटोकॉल्स के साथ हो रही दुनिया की इस सबसे फेमस लीग का हर कोई इंतजार कर रहा था। इस बार का आईपीएल सन्यास की घोषणा कर चुके महेन्द्र सिंह धोनी की वजह से हर किसी के लिए खास हो गया है तो उत्तराखंड के लिए भी इस बार का आईपीएल बेहद खास रहने वाला है। दरअसल श्रीनगर में पली बढ़ी और मुंबई जाकर अपने सपनों को पंख दे रहीं पहाड़ की बेटी तान्या पुरोहित इस बार आईपीएल 2020 का चेहरा होंगी। स्टार स्पोर्ट्स की ओर से जारी ऑफीशियल एंकर्स की लिस्ट में तान्या पुरोहित का नाम देखकर पूरे उत्तराखंड में खुशी की लहर दौड़ गई है। वैसे तान्या स्टार स्पोर्ट्स के साथ इससे पहले सीपीएल यानी कैरिबियन प्रीमियर लीग को भी होस्ट कर चुकी हैं। थियेटर से बॉलिवुड और अब एंकरिंग की दुनिया में अपना झंडा गाड़ने वाली तान्या को बचपन से ही क्रिकेट में दिलचस्पी थी। तान्या इससे पहले भी एक जाने माने स्पोर्ट चैनल्स के साथ काम कर चुकी हैं। दरअसल स्टार स्पोर्ट्स ने आईपीएल के लिए तान्या का चयन ऑल इंडिया लेवल पर एंकर्स की खोज के बाद इसी साल फरवरी में ही कर लिया था लेकिन लॉकडाउन की वजह से आईपीएल का शेड्यूल बदलने की वजह से तान्या का डेब्यू भी टल गया। तान्या की प्रतिभा को देखते हुए ही स्टार स्पोर्ट्स ने आईपीएल से पहले ही सीपीएल के लिए भी तान्या को चैनल का चेहरा बनाया। तान्या अब जतिन सप्रू जैसे देश के दिग्गज क्रिकेट होस्ट्स के साथ आईपीएल के इस सीज़न में स्क्रीन पर नजर आएंगी।



आईपीएल के लिए एक्टिंग से लेना पड़ा ब्रेक





तान्या इससे पहले बॉलिवुड में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी हैं। तान्या ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत अनुष्कमा शर्मा की सुपरहिट फिल्म एनएच-10 से की थी और इसके बाद वो कई फिल्मों, सीरीयल्स और वेबसीरीज़ का हिस्सा बनीं। फिलहाल तान्या एंड टीवी के चर्चित शो 'कहत हनुमान जय सिया राम' के मुख्य किरदारों में एक रोमा की भूमिका निभा रहीं थी लेकिन आईपीएल में मौका मिलने के बाद उन्होंने एक्टिंग से ब्रेक ले लिया।



एक्टिंग और एंकरिंग में संतुलन  


एक्टिंग तान्या का जुनून है तो एंकरिंग दिल के बेहद करीब। स्कूल और कॉलेज के कई कार्यक्रमों में तान्या की एंकरिंग खूब पसंद की जाती रही। एक्टिंग के साथ साथ तान्या ने एंकरिंग से अपने प्यार को नहीं छोड़ा और एक्टिंग के साथ साथ एंकरिंग की दुनिया में धूम मचाती रहीं। तान्या ने स्नैपडील, विजय सेल्स, फ्लिपकार्ट जैसे बड़े ब्रैंड्स के लिए एंकरिंग कर चुकी हैं।





थियेटर है तान्या के खून में


तान्या ने श्रीनगर में रहते हुए थियेटर के गुर घर से ही सीखे। तान्या के पिता प्रो डी आर पुरोहित उत्तराखंड ही नहीं दुनिया के जाने माने रंगकर्मी और संस्कृति के ममर्ज्ञ हैं। तान्या के पति दीपक डोभाल भी पत्रकारिता में आने से पहले थियेटर में खूब सक्रिय रहे। इसलिए तान्या का एक्टिंग से नाता कभी नहीं छूटा।



जब अंतरराष्ट्रीय लेखक हुए प्रभावित


तान्या की श्रीनगर से मुंबई की इस यात्रा की कहानी जब अंतरराष्ट्रीय लेखक करीम रसलान के कानों तक पहुंची तो वे इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने तान्या के जीवन का कुछ दिन अध्ययन कर अपनी किताब में बाकायदा तान्या पर एक कॉलम छापा। इसके कुछ अंश साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट जैसे अंतर्राष्ट्रीय पोर्ट्ल पर प्रकाशित भी हुए।



क्या मयंती लांगर को रिप्लेस कर रही हैं तान्या?


स्टार स्पोर्ट्स की ओर से एंकर्स की घोषणा के बाद से ही इंटरनेट पर क्रिकेट गॉसिप्स भी शुरु हो गई। सोशल मीडिया पर चारों तरफ तान्या को मयंती लांगर (स्टार स्पोर्ट्स की चर्चित एंकर) का रिप्लेसमेंट बताया गया। तान्या के पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक तान्या इन बातों को महज़ सोशल मीडिया गॉसिप्स मानती हैं। दरअसल सूत्रों के मुताबिक मयंती ने निजी कारणों से कुछ वक्त के लिए क्रिकेट एंकरिंग से ब्रेक लिया हुआ है। एंकरिंग की दुनिया में मयंती का बड़ा स्थान है और तान्या जैसी नवोदित एंकर्स की अपनी अलग यात्रा। तान्या ने खुद मयंती से व्यक्तिगत रूप से एंकरिंग की बारीकियां सीखीं हैं लिहाजा मयंती के रिप्लेसमेंट के तौर पर उन्हें देखना शायद जल्दबाजी होगी। वैसे भी मयंती लांगर मुख्यत: अंग्रेजी में एंकरिंग करती हैं जबकि तान्या को स्टार स्पोर्ट्स की हिंदी एंकरिंग के लिए चयनित किया गया है।  



मुंबई कर्मभूमी पर उत्तराखंड बसा है सांसों में


स्टार स्पोर्ट्स जैसे अंतर्राष्ट्रीय चैनल के साथ कॉन्ट्रैक्ट के बाद तान्या प्रसिद्धि की नई ऊंचाइयों पर पहुंच चुकी हैं। दुनिया की सबसे चर्चित और सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल का हिस्सा बनने का सपना करोड़ों लोगों में विरलों का ही पूरा होता है। जाहिर है तान्या का आगे का सफर बेहद चकाचौंध से भरा रहने वाला है। लेकिन उत्तराखंड से उनका प्यार किसी से छिपा नहीं। श्रीनगर गढ़वाल के रेनबो पब्लिक स्कूल और सेंट थेरेसास कॉन्वेंट स्कूल की यादें आज भी उनके जहन में बसी हुई हैं और हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय में तो उन्होंने अपनी एंकरिंग और एक्टिंग की बारीकियों पर खूब काम किया। तान्या अपने जीवन की हर उपलब्धि के पीछे उत्तराखंड और खासकर श्रीनगर गढ़वाल को ही आधार बताती हैं। रुद्रप्रयाग के क्विली-कुरझण, खाल और टिहरी के जखंड गांव से जुड़ी पारिवारिक जड़ें भी तान्या के करियर को खूब सिंचित कर रही हैं।  


 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां