उत्तराखंड में कब ओर कैसे खुलेंगे स्कूल-देखें पूरी खबर

 उत्तराखंड में कब ओर कैसे खुलेंगे स्कूल-देखें पूरी खबर




उत्तराखंड सरकार ने स्कूलों को लेकर आज बड़ा फैसला लिया है। आज बैठक के बाद शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने उत्तराखंड में स्कूलों को लेकर ऐलान करते हुए कहा कि तीन चरणों में स्कूलों को खोला जाएगा। प्रथम चरण में कक्षा 9 से 12 तक, द्वितीय चरण में कक्षा 6 से 8 तक और तृतीय चरण में पांचवीं तक स्कूलों को खोला जाएगा। अगले एक सप्ताह में सभी ज़िलों के अधिकारी शासन को रिपोर्ट सौंपेंगे। जिसके बाद कैबिनेट में यह फैसला लिया जाएगा। मुख्य सचिव की उपस्थिति में करीब एक घंटे चली बैठक में यह फैसला लिया गया। इसके साथ उन्होंने कहा कि गांधी जयंती को लेकर आयोजन में सिर्फ शिक्षक शामिल होंगे। सिर्फ शिक्षकों को शत प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य होंगे। छात्रों को शामिल नहीं किया जाएगा।


अनलॉक-5 को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी कर दी है। केंद्र ने स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को खोलने की अनुमति दी है। केंद्र के निर्देशों के मुताबिक आगे इस संबंध में राज्य सरकार को खुद फैसला लेना है। 


शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि प्रदेश में स्कूलों को खोलने के बारे में सभी पक्षों से चर्चा के बाद ही फैसला लिया जाएगा। आज सचिवालय में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की गई। बैठक में तमाम पहलुओं पर विचार किया किया गया। 


शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बताया कि स्कूलों को खोलने के बारे में हर जिले से फीडबैक लिया जाएगा। इस संबंध में सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद तय होगा कि 15 अक्टूबर से स्कूल खुलेंगे या नहीं। उन्‍होंने बताया कि पहले चरण में 9वीं से 12वीं तक कक्षाएं चलेंगी, जबकि दूसरे चरण में छठी से 8वीं तक कक्षाएं शुरू की जाएंगी। आज शासन और विभाग की बैठक में जिलों से फीडबैक लेने का निर्णय लिया गया।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां