उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने विकासखंड खिर्सू के चोरकंड़ी गांव मोटर मार्ग के प्रथम चरण के अंतर्गत 2.10 किमी मार्ग का किया शिलान्यास

 राज्य योजना के अंतर्गत विकासखंड खिर्सू के चोरकंड़ी गांव हेतु मोटर मार्ग के प्रथम चरण के अंतर्गत 2.10 किमी की लंबाई के नवनिर्माण कार्य का शिलान्यास




कोटद्वार।प्रदेश के . उच्च शिक्षा, सहकारिता, प्रोटोकाल एवं दुग्ध विकास तथा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ. धन सिंह रावत ने आज अपने विधानसभा क्षेत्र श्रीनगर के अन्तर्गत धारखोला व बुुदेशू में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अतंर्गत पी0बी0सी0 राशन कार्डो का वितरण किया। वहीं राज्य योजना के अंतर्गत विकासखंड खिर्सू के चोरकंड़ी गांव हेतु मोटर मार्ग के प्रथम चरण के अंतर्गत 2.10 किमी की लंबाई के नवनिर्माण कार्य का शिलान्यास किया। तत्पश्चात मा. उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ. रावत ने पर्यटन नगरी खिर्सू में गेट का भूमि पूजन व शिलान्यास किया। क्षेत्र वासियों को विकास की सौगात दी।

इस अवसर पर मा. उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ. रावत ने कहा कि उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र श्रीनगर में तीन दिनों में लगभग 56 करोड़ धनराशि की लागत की विभिन्न योजना का भूूमि पूजन व शिलान्यास किये हैं। कहा कि सरकार द्वारा वन नेशन वन राशन कार्ड बना बनाये जा रहे है, जो गांव-गांव में वितरित किये जा रहे हैं। कहा कि इस स्मार्ट कार्ड के बन जाने से देशभर में कहीं भी राशन खरीद सकते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी विधान सभा क्षेत्र में लगभग 70 हजार लोगों को उज्जवला गैस कनेक्शन दिये गये हैं। साथ ही उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि लगभग 1300 लोग जो गैस कनेक्शन से छूट गये हैं उनकी पहचान कर उनका आवेदन पत्र, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता तथा राशन कार्ड की काॅपी, आवेदन उपलब्ध करायें ताकि उन्हें एक सप्ताह में उज्जवला गैस कनेक्शन योजना से लाभान्वित किया जा सके। 

मा. मंत्री डाॅ. रावत ने कहा कि खिर्सू ब्लाॅक का कोई भी राजस्व गांव बिना सड़क के नहीं है। कहा कि सरकार के मानकानुसार जिस गांव में सड़क आ गई है, वह गावं सड़क से सम्पर्क गांव माना जायेगा। उन्होंने चैबट्टा में टैक्सी पार्किंग के लिए स्थान चिन्ह्ति कर पार्किंग तथा शौचालय बनाये जाने की बात कही। कहा कि उनकी विधान सभा क्षेत्र के अन्तर्गत 1950 से 2017 तक 67 सालों में 1100 कि.मी. सड़क बनी थी, जबकि साढ़े तीन साल में 513 कि.मी. सड़क बनाई गई हैं। कहा कि खिर्सू ब्लाॅक के पास मंदिर के पीछे भी श्रद्धालुओं के बैठने के लिए टीन शैड बनाया जायेगा। कहा कि बुआखाल से खिर्सू तक डबल लेन सड़क बनाई जायेगी, जिसके दोनो ओर स्ट्रीट लाइट लगाई जायेगीं। कहा कि कठूली से जाखखाल रोड़ मिला दी गई है, देवलगड़ मंदिर के लिए विभिन्न मदों में लगभग 37 लाख की धनराशि दी गई है।  वहीं पौड़ी-खिर्सू-उल्खागड़ी-देवलगड़-धरीदेवी-कमलेश्वर को पर्यटन सर्किट के रूप बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि श्रीनगर में लेक फेस्टिवल कराया जायेगा। कहा कि धारीदेवी मंदिर के लिए लगभग 32 करोड़ की धनराशि देकर मंदिर तैयार कर दिया गया है। तिथि नियत होने पर मूर्ति स्थापना समारोह में मा0 प्रधानमंत्री, नितिन गडकरी, गायक कुमार विश्वास आदि गणमान्य को आमंत्रित करेंगे। कहा कि खिर्सू में बनने वाला गेट पहाड़ी शैली से बनाया जायेगा तथा उसके समीप पार्क एवं ओपन जिम भी बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल तक सड़क बनने का काम मार्च में शुरू करेंगे, जिस पर टाइल्स लगाये जायेंगे। कहा कि यह आॅल वेदर रोड़ होगी। साथ ही यहां पर पैठाणी व पाबौं की तर्ज पर एक शौचालय बनाया जायेगा। कहा कि पाबौं का शौचालय पूरे देश में तीसरे स्थान पर है। उन्होंने ब्लाॅक में नयी बिल्डिंग बनाने की बात कही, जिसके नीचे पार्किंग तथा ऊपर हाॅल होगा। कहा कि खिर्सू में जो स्टेडियम बनाया जा रहा है उसमें लगभग 05 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। साथ ही हेलीकाप्टर उतारने की जगह भी होगी। कहा कि खिर्सू में लगभग 01 करोड़ 26 लाख की धनराशि से बासा-2 बनाया जा रहा है। मा. मंत्री जी ने कहा कि खिर्सू में 50-100 नाली जमीन मिल जाय तो पाबौं की तर्ज पर एक प्राइवेट कान्वेंट आवासीय स्कूल खोलने तथा डेरी सेन्टर खोलने की योजना है। जिस हेतु उन्होने ग्रामीणों को भूमि तलाशने को कहा। जबकि उन्होने अपने विधानसभा क्षेत्र में गांव के भीतर संपर्क सड़क हेतु अगले वित्तिय वर्ष से विधायक निधि से 2 करोड की धनराशि देने की बात कही।आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष भाजपा संपत सिह रावत ने सरकार की विभिन्न विकास कार्याे की विस्तार से जानकारी दी। तथा श्रीनगर विधान सभा क्षेत्र में मा मंत्री द्वारा किये गये विकास परक कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि मा0 मंत्री ने विकास के सभी पहलु का छूआ है। इस अवसर पर मण्डल अध्यक्ष रमेश मन्द्रवाल, विधायक प्रतिनिधि नितिन घिल्डियाल, खण्ड विकास अधिकारी दिनेश पंत, तहसीलदार सुनील राज, ईइं लोनिवि श्रीनगर डी सी नौटियाल, सुधीर जोशी सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं जन प्रतिनिधि व ग्रामीण उपस्थित थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post