सीएम त्रिवेन्द्र की कड़ी मेहनत से हो रहा उत्तराखंड का विकास-जानिए सरकार की मुख्य योजनाओं के बारे में

 त्रिवेंद्र सरकार में बातें कम, काम ज्यादा। ईमानदार नेतृत्व में प्रदेश का हो रहा सर्वांगीण विकास।


मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत


  1. राज्य में रेल व सड़क क्राॅसिंग पर होने वाली दुर्घटनाओं व ट्रैफिक जाम आदि से बचाव के लिए एक लाख से अधिक टीयूवी वाले रेलवे अंडर ब्रिज और रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण के लिए राज्य सरकार का 50 प्रतिशत अंश सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार द्वारा केंद्रीय सड़क अवस्थापना निधि के अंतर्गत वहन किया जाएगा। साथ ही राज्य सरकार द्वारा मात्र यूटिलिटी शिफ्टिंग, भूमि अधिग्रहण एवं आकस्मिक व्यय विभागी बजट के सीमांतर्गत ही वहन किया जाएगा।
  2.  महाकुंभ मेला 2021 के अंतर्गत हरिद्वार की शिवालिक नगर पालिका के लिए ठोस अपशिष्ट अवसंरचना के लिए ₹1.56 करोड़ की स्वीकृति प्रदान करते हुए प्रथम किस्त के रूप में ₹63 लाख जारी किए गए हैं।
  3.  नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण की सहायता योजना मद के लिए ₹7.50 करोड़ रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई है, जिनमें से लाइसेंस नवीनीकरण के लिए ₹3.50 लाख और अन्य आवश्यक व्ययों के लिए ₹4 करोड़ की राशि जारी की गई है। महाकुंभ मेला 2021 की तैयारियों के मद्देनजर चिकित्सा व्यवस्थाओं के अंतर्गत ₹2.93 करोड़ की स्वीकृति प्रदान करते हुए प्रथम किस्त के रूप में ₹1.17 करोड़ की धनराशि जारी की गई है। महाकुंभ मेला 2021 में होमगार्ड्स की तैनाती के संबंध में ₹7.56 करोड़ की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है, जिसमें से प्रथम किस्त के रूप में ₹3.02 करोड़ रूपए की धनराशि जारी की गई है।
  4.  महाकुंभ मेला क्षेत्र में 1000 बिस्तर वाले कोविड सेंटर की विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए ₹15.46 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गई है और प्रथम किस्त के रूप में ₹6.18 करोड़ की धनराशि जारी कर दी गई है।
  5.  महाकुंभ मेला 2021 के अंतर्गत ठोस कचरा प्रबंधन के लिए शिवालिक नगर पालिका हरिद्वार को ₹1.74 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गई है। जिसमें से ₹70 लाख की धनराशि जारी की गई है।
  6.  मा० मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी ने महाकुंभ मेला 2021 के अंतर्गत सर्विलांस सिस्टम लगाने के लिए ₹17.34 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है। जिसमें से ₹6.94 करोड़ की धनराशि जारी कर दी गई है।
  7.  पौड़ी जनपद की यमकेश्वर विधान सभा के अंतर्गत भंवासी माण्डलू मोटर मार्ग से कूतली-अमाल्डू मार्ग तक सड़क निर्माण के लिए ₹35.46 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है।
  8.  देहरादून के आईटीडीए परिसर में ई-वेस्ट मैनेजमेंट के अंतर्गत ई-स्टुडियो निर्माण की अवशेष धनराशि ₹2.50 करोड़ को मा. मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी ने स्वीकृति दे दी है। इस योजना में ₹10 लाख की राशि पूर्व में ही जारी कर दी गई थी।
  9.  प्रदेश के प्रमुख राजकीय कार्यालयों में वाई-फाई सेटअप स्थापित करने के लिए ₹10 करोड़ की धनराशि जारी की गई है।


Post a Comment

Previous Post Next Post