गौरवपूर्ण क्षणों के बीच डिजिटल लैंग्वेज लैब का शुभारंभ

 गौरवपूर्ण क्षणों के बीच डिजिटल लैंग्वेज लैब का शुभारंभ


केवि राष्ट्रपति भवन में श्रीमती सविता कोविन्द और डॉ.निशंक बने कार्यक्रम के साक्षी




नई दिल्ली। राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित डाॅ0 राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय के लिए आज का दिन खास रहा। स्कूल में डिजिटल भाषा प्रयोगशाला खुल गयी। राष्ट्रपति की पत्नी श्रीमती सविता कोविंद ने इसका शुभारंभ किया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डाॅ0 रमेश पोखरियाल निशंक की मौजूदगी में भारत गणराज्य की माननीय प्रथम महिला नागरिक श्रीमती कोविंद ने विद्यालय के बच्चों के साथ डिजिटल लैंग्वेज के बारे में बातचीत कर उन्हें शुभकामनाएं दीं।

डाॅ0 राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय, राष्ट्रपति भवन परिसर में बृहस्पतिवार को डिजिटल लैंग्वेज लैब खुल गयी। श्रीमती सविता कोविंद और केंद्रीय शिक्षा मंत्री की मौजूदगी के कारण विद्यालय के लिए यह कार्यक्रम गौरवपूर्ण बन गया। इस मौके पर श्रीेमती कोविंद ने बच्चों के साथ प्यारभरी बातें कीं। इस ऐतिहासिक अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ0 रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि यह विद्यालय देश के प्रतिष्ठित केंद्रीय विद्यालय परिसरों में शुमार है। उन्होंने आह्वान किया कि िकेंद्रीय शिक्षा मंत्रालय, राष्ट्रपति भवन परिसर और केंद्रीय विद्यालय संगठन सभी मिलकर इस विद्यालय को देश का सर्वाधिक प्रतिष्ठित विद्यालय बनाने के लिए हरसंभव प्रयास करें। 

बच्चों को संबोधित करते हुए डाॅ0 निशंक ने कहा कि 21वीं सदी के न्यू इंडिया में, सरकार छात्रों के नवीनतम विकास के लिए तकनीकी शिक्षा पर जोर दे रही है, जिससे वैश्विक मंच पर वे अपनी पहचान बना सकें। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय परिसर में डिजिटल लैब का शुभारंभ नई शिक्षा नीति-2020 में उल्लिखित मजबूत प्रावधानों की स्थापना के उद्देश्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने विद्यार्थियों से इस अवसर पर प्रश्न पूछे और त्वरित उत्तर देने पर उन्हें पुरस्कार देने की भी घोषणा की। केंद्रीय मंत्री के इस सद्व्यवहार से बच्चों का उत्साहवर्धन हुआ और वे खुश नजर आए। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने विद्यालय परिसर का भ्रमण कर वहां की व्यवस्थाएं भी जानीं।

वहीं, केंद्रीय विद्यालय संगठन की आयुक्त निधि पांडे ने विद्यालय परिवार के सदस्यों को इस उपलब्धि पर बधाई दी और इस विद्यालय को देश का सर्वाधिक प्रतिष्ठित विद्यालय बनाने में योगदान देने की अपील की। विद्यालय की प्राचार्या डॉ0 चारु शर्मा के धन्यवाद ज्ञापन किया।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget