Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Hover Effects

TRUE

a1

{Entertainment}{slider-1}
{fbt_classic_header}

Header Ad

Breaking News:

latest

Ads Place

मुख्यमंत्री क्विक रिस्पांस टीम (CM QRT) से झटपट हो रहा समस्याओं का समाधान

मुख्यमंत्री क्विक रिस्पांस टीम (CM QRT) से झटपट हो रहा समस्याओं का समाधान सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए आमजन को दिक्क...

मुख्यमंत्री क्विक रिस्पांस टीम (CM QRT) से झटपट हो रहा समस्याओं का समाधान




सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए आमजन को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। यह सुनिश्चित करने के लिए माह अक्टूबर में शुरू किया गया "मुख्यमंत्री त्वरित समाधान सेवा कार्यक्रम" यानि सीएम क्यूआरटी(क्विक रेस्पॉन्स टीम) तेजी से अपने लक्ष्यों को हासिल करने की ओर अग्रसर है। बीते तीन माह में इस सेवा के जरिए 70 % से ज्यादा लोगों की समस्याओं का निराकरण किया गया। जबकि शेष शिकायतों पर भी कार्यवाही गतिमान है।


त्रिवेंद्र सरकार की दूरगामी नीति के अंतर्गत जरूरतमंदों की बुनियादी समस्याओं के निदान की दिशा में गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं। इन प्रयासों में सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य रोजगार आदि शामिल हैं। राज्य सरकार का मानना है कि प्रदेश के निवासियों को मूलभूत सुविधाएं समय पर मिलें और कोशिश है कि सबकी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति समय पर सुनिश्चित हो सके। यदि कहीं पर किसी की कोई शिकायत हो तो उसका तत्काल निदान किया जाए। 


इसी उद्देश्य के साथ अक्टूबर माह में प्रदेश के सात जिलों में मुख्यमंत्री त्वरित समाधान सेवा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इसमें जिला स्तर पर शिविरों का आयोजन जिलाधिकारी-सीडीओ के स्तर से किया जा रहा है। यूं तो 21 सितंबर को इस सेवा को शुरू किया गया लेकिन आधिकारिक रूप से जिलों में इस सेवा ने 1 अक्टूबर 2020 से कार्य करना प्रारंभ किया। तब से लेकर 31 दिसंबर 2020 तक इस शिविरों के जरिए प्रदेशभर में लोगों की कुल 4025 शिकायतें विभिन्न विभागों को प्राप्त हुई जिनमें से 2904 शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया है। यानि अब तक 70 % शिकायतों का निस्तरण किया जा चुका है।


इस विभागों की शिकायतों का हो रहा निदान:


बिजली, सड़क, सिंचाई, वन, जलसंस्थान, पेयजल निगम, जल संस्थान, स्वजल, ग्राम्य विकास, पंचायतीराज, शिक्षा विभाग, महिला बाल विकास, कृषि विभाग, राजस्व विभाग, पशुपालन विभाग, समाज कल्याण, उरेडा, जिला पंचायत, दूरसंचार, मंडी समिति, उद्यान विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि एवं भूमि संरक्षण, पर्यटन विभाग, पुलिस, पीएमजीएवाई, नलकूप विभाग, खाद्य आपूर्ति, उपकोषागार, ग्रामीण निर्माण विभाग, नगर पालिका आदि  


अक्टूबर माह में निस्तारित समस्याएं


जिला       समस्या         निदान

पौड़ी        542           475

रूद्रप्रयाग    120             90

टिहरी       220            168

उत्तरकाशी   112             87

चमोली      167            100


नवंबर माह में निस्तारित समस्याएं


जिला       समस्या        निदान

पौड़ी        430          400

रूद्रप्रयाग     110          78

टिहरी       195          108

देहरादून     330          225

उत्तरकाशी   167           98

चमोली      221          178


दिसंबर माह में निस्तारित समस्याएं


जिला      समस्या       निदान

पौड़ी        697         500

रूद्रप्रयाग    157          90

टिहरी       282         147

देहरादून     275         160

उत्तरकाशी  267         179

No comments

Ads Place