हंस ऊर्जा पॉवर पैक सोलर लाइट से रोशन हुई भिलंगना ब्लॉक के गेंवाली गांव के परिवारों की जिंदगी

 हंस ऊर्जा पॉवर पैक सोलर लाइट से रोशन हुई भिलंगना ब्लॉक के गेंवाली गांव के परिवारों की जिंदगी

हंस फाउंडेशन ने भिलंगना ब्लॉक दूरस्थ गांव के ग्रामीणों को प्रदान किए हंस ऊर्जा पॉवर पैक

उत्तराखंड के दूरस्थ क्षेत्रों में बसे गांव के लिए इन दिनों कड़ाके की ठंड से गुजर रहे है। जिसके चलते इन ग्रामीणों के सामने कई तरह की चुनौतियां पैदा हो रही हैं। पहाड़ के दूरस्थ क्षेत्रों में कई गांव ऐसे हैं,जिन तक पहुंचना आज के समय में किसी चुनौति से कम नहीं होता है।


बदलते मौसम के मिज़ाज और बारिश के कराण पहाड़ के दूरस्थ क्षेत्रों में बसे गांव कई बार आम जन-जीवन से कट जाते है। ऐसे में इन गांव में रह रहे ग्रामीणों को बिजली-पानी जैसी समस्याओं को सामना करना पड़ता है। बिजली न होने से कई बार इन गांव में रहने वाले लोगों और उनके पशुओं को जंगली जनावारों सामना भी करना पड़ता है। इन गांव में शामिल हैं,बूढ़ाकेदार पट्टी का गेंवाली गांव जिनकी कठिन चुनौती से लड़ने का बीड़ा उठाया है दि हंस फाउंडेशन ने।


हंस फाउंडेशन ने गेंवाली गांव के 50 से अधिक परिवारों के जीवन में माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज के आशीष से रोशनी की किरण पहुंचाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हंस फाउंडेशन ने बूढ़ाकेदरा पट्टी के गेंवाली गांव के ग्रामीणों को हंस ऊर्जा पॉवर पैक,सोलर लाइट प्रदान की है। जिसके बाद भिलंगना ब्लॉक के दूरस्थ क्षेत्र में बसे इन गांव के ग्रामीणों के चेहरे पर खुशी की लहर है।


गेंवाली गांव के ग्रामीणों ने हंस फाउंडेशन द्वारा उन्हें हंस ऊर्जा पॉवर पैक प्रदान करने के लिए माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज का कोटि-कोटि आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हम सभी ग्रामीण सौभाग्यशाली हैं कि पहाड़ के इनते दुर्गम इलाके तक हंस फाउंडेशन ने हमारे खेत-खलिहानों तक रोशनी की किरण पहुंचाई है। यह निश्चित तौर पर हमारे लिए माता मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज का वरदान हैं। जिसकी वजह से बर्फबारी और बारिश के कारण बिजली न होते हुए भी हम और हमारी पशु रोशनी की किरण में रह पाएंगे।  


आपको बता दें कि हंस फाउंडेशन उत्तराखंड के दूरस्थ क्षेत्रों में बसे ग्रामीणों तक इससे पहले भी हंस ऊर्जा पॉवर पैक,सोलर लाइट पहुंचा कर उनके जीवन को रोशन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इसी के साथ स्वास्थ्य-शिक्षा के क्षेत्र में फाउंडेशन निरंतर सेवाएं प्रदान कर रहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post