जाना होगा तो टोल देना ही होगा-जानिए विस्तार से किन-किन गाड़ियों को देना होगा टोल


जाना होगा तो टोल देना ही होगा-जानिए विस्तार से किन-किन गाड़ियों को देना होगा टोल



देहरादून हरिद्वार-देहरादून राजमार्ग चौड़ीकरण के तहत लच्छीवाला में टोल प्लाजा के संचालन की सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं,और गुरुवार से इसका संचालन भी शुरू हो गया है । भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) की ओर से निर्धारित दरों के आधार पर यहां से गुजरने वाले सभी वाहनों  को  टोल टैक्स अदा करना होगा। जिसकी शुरूआत हो चुकी है । खबर को विस्तार से समझें

 अगर आप भी देहरादून से हरिद्वार — ऋषिकेश हाईवे से जा रहे है तो आपको उस मार्ग से गुजरना मंहगा पड़ सकता है । यह हम आपको इसलिए बता रहे की गुरूवार से वहां पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की और से टोल टैक्स की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।  टू व्लिर वीवीआईपी वाहन , और पुलिस की गाड़ियों को छोड़कर सभी  वहनों को  निर्धारित दरों पर टोल टैक्स देना अनिवार्य होगा । साथ ही फ्री कैश लैस बनाने के लिए फास्ट टैक के माध्यम से भी आॅनलाईन टोल टैक्स लिया जायेगा इसके लिए टोल प्लाजा के उपर सेन्शर लगाये गये है।

 आईये आपको बताते है की किन किन गडियों को देना होगा टोल टैक्स


हल्के वाहनों को देना होगा 85 रूपये एक तरफ टोल टैक्स

मैक्स वाहनों को देना होगा 135 रूपये टोल टैक्स

बड़ी बसों को देना होगा 285 रूपयें टोल टैक्स

भारी वाहनो को देना होगा 450 रूपये टोल टैक्स

टू व्लिर गाड़ियों का नहीं देना होगा टोल टैक्स

वीवीआईपी, एंम्बुलैंस, पुलिस की गाडियों को टोल टैक्स में दी गई है छूट

 वहीं दूसरी और टोल  प्लाजा के 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले व्यक्तियों को टैक्स में छूट दी गई है। ऐसे व्यक्ति 275 रुपये महीना देकर मासिक पास बनवा सकते हैं। वहीं, जिले में पंजीकृत कमर्शियल वाहनों को भी टैक्स में भारी छूट दी गई है। विभिन्न श्रेणी के ऐसे वाहनों से सिंगल यात्रा के अनुरूप 40 से 270 रुपये तक वसूल किए जाएंगे।

 शहर मे चलने वाले सिटी बस संचालक व स्थानीय व्यक्ति टोल टैक्स का विरोध भी कर रहे । कई लोगो को मानना है की  स्थानीय लोगो को हमेशा के लिए टोल टैक्स मे छूट दी जाये इससे स्थानीय लोगो को  काफी नुकसान हो रहा है । हालांकि अभी कुछ दिनों के लिए स्थानीय व देहरादून शहर की नंबर प्लेट की प्राईवेट  गाड़ियों को अभी टोल टैक्स नहीं देना होगा ।


 अगर सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले समय मे इस टोल  टैक्स से नेशनल हाईवे का समय पर डामरी करण किया जायेगा साथ ही वहां से गुजरने वाले लोगो को भी काफी फायदा होगा ।

Post a Comment

Previous Post Next Post