जखोली ब्लॉक का कैलाश बांगर की पुष्प वाटिका बनी चर्चा का विषय

 रामरतन सिह पवांर/ जखोली


  • जखोली का  दूरस्थ विद्यालय कैलाश बांगर में आकर्षण का केंद्र बन पुष्प वाटिका।
  • कीचन गार्डन से मिलती है मौसमी सब्जियां 


  • विद्यायल के प्रधानाचार्य डॉ संदीप शर्मा की अभिनव पहल




जखोली। रुद्रप्रयाग जनपद के सुदूरवर्ती विद्यालयों में से एक राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज कैलाश बांगर में प्रधानाचार्य की अभिनव पहल पर विद्यालय में पुष्प वाटिका तैयार की गई है। इस वाटिका में विभिन्न प्रजाति के पौधे लगाए गए हैं। 




राजकीय इंटर कॉलेज कैलाश बांगर के कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं ने प्रभारी प्रधानाचार्य डॉ0 संदीप शर्मा के दिशा निर्देशन में विद्यालय में एक आकर्षक पुष्प वाटिका निर्मित कर एक अभिनव पहल की है, जिसमें मुख्य भवन में लगभग 80 से अधिक गमलों में विभिन्न प्रजातियों के पौधों को लगाया है। इन वाटिका के देखभाल की जिम्मेदारी मुख्य रूप से विद्यालय के कर्मचारियों को बारी बारी से दी गई है, जो समय समय पर इस वाटिका में खाद-पानी देने का कार्य एवं निराई गुड़ाई का कार्य कर वाटिका की उचित देखभाल करते हैं।


विद्यालय के छात्र -छात्राओं द्वारा वाटिका के गमलों पर विभिन्न प्रकार की संदेश देने वाली आकृतियां एवं ऐपण बनाये गए हैं, जो विद्यालय की ख़ूबसूरती में चार चाँद लगाती है।

अतिरिक्त वादनों में विद्यालय के छात्र-छात्राएं कर्मचारियों के साथ मिलकर इस वाटिका के रखरखाव में अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करते हैं।

विद्यालय के प्रभारी प्रधानाचार्य डॉ संदीप शर्मा बताते हैं कि इस वाटिका का उद्देश्य विद्यालय का सौंदर्यीकरण और छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रजाति के पौधों एवं फूलों की जानकारी देना है। इस पुष्प वाटिका में साइप्रस, क्रिसमस ट्री, बोगन विलिया, गुड़हल, सदाबहार, एलिया पाल्म, गुलदावरी, ऐरिका पाल्म, गुड़हल, पोथोस, स्पाइडर प्लांट, गरबेरा डेज़ी, इंग्लिश आइवी, पाइन प्लांट, ऐग्लोनेमा,आदि विभिन्न प्रजातियों के शोदार पौधे लगाए गए हैं। इसके अतिरिक्त लेमन ग्रास, ब्रम्ही, तुलसी, एलोवेरा, आदि औषधीय पौधे भी लगाए गए हैं।

विद्यालय के कर्मचारियों एवं भोजन माताओं द्वारा पूर्व में भी किचन गार्डन तैयार कर मौसमी सब्जियों का उत्पादन किया जाता रहा है, जिससे मध्याह्न भोजन में छात्र-छात्राओं को पौष्टिक सब्जियां उपलब्ध हो जाती हैं। ।

डॉ0 शर्मा की इस अभिनव पहल की जिला शिक्षा अधिकारी एल एस दानू ने सराहना की है। एसएमसी अध्यक्ष सज्जन सिंह नेगी एवं पीटीए अध्यक्ष चमन सिंह ने भी विद्यालय की इस पहल की सराहना की है ।

Post a Comment

Previous Post Next Post