मयाली में 100 किलो वाट का ट्रांसफार्मर बना जनता के लिए आफत

 मयाली में 100 किलो वाट का ट्रांसफार्मर बना जनता के लिए आफत




रामरतन सिह पवांर/जखोली

मुख्य बाजार मयाली के बस्ती के समीप लगा 100 किलो वाट का विद्युत  ट्रांसफर्मर लोगो के लिए परेशानी आम लोगो के लिए गल्ले की हड्डी बना हुआ है। जानकारी के लिए बता दे कि यह विद्युत ट्रांसफर्मर मयाली बस्ती के नजदीक होने के कारण बस्ती के लिए भारी खतरा पैदा हो गया है।



ट्रांसफर्मर मे क्षमता से अधिक लोड होने के कारण मशीन स्पार्किंग होने के कारण बड़ी-बड़ी चिनगारियाँ निकलती है। जिस कारण से कई बार ट्रांसफर्मर मे आग भी लग चुकी है।

जिससे कि ट्रांसफर्मर के समीप वाले आवासीय भवनो को भारी खतरा बना हुआ है। वर्तमान समय मे जंगलों मे लगने वाली आग करोना से भी खतरनाक हो रही है, जिस कारण से आग से ट्रांसफर्मर को भी नुकसान हो सकता है।क्योंकि इसके निकट भारी चीड़़ का जंगल होने के कारण बार बार आग लगती रहती है जिससे बड़ी घटना घटने की प्रबल सम्भावना बनी हुई है।बृहस्पतिवार को मयाली बस्ती के समीप आग लग जाने के कारण ट्रांसफर्मर आग लगने से बाल-बाल बचा।जबकि मयाली की जनता व जनप्रतिनिधियों ने विद्युत  ट्रांसफर्मर को अन्यत्र स्थान्तरित किये जाने हेतू विद्युत विभाग को कई बार लिखित व मौखिक रुप मे भी दिया गया लेकिन विभाग के लापरवाह अधिकारियों के द्वारा जनता की बात को हर समय अनसूना किया जा रहा है।वही मयाली की ग्राम प्रधान श्रीमती पूजा काला का कहना है कि विद्युत विभाग मेरे द्वारा माह दिसंबर मे विभाग को विद्युत ट्रांसफर्मर को अन्य सुरक्षित जगह सिप्ट करने हेतू पत्र दिया गया था, लेकिन चार माह बीत जाने के बावजूद भी विभाग ने आज तक कोई ठोस कार्यवाही नही कि जो कि विभाग की घोर लापरवाही का नतीजा है।

उन्होंने कहा अगर मयाली मे इस ट्रांसफर्मर के कारण अगर कोई बड़ी अनहोनी होती है तो इसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी विद्युत विभाग की होगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post