ठेका प्रथा समाप्त करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री आवास घेरेंगे सफाई कर्मी

 रामरतन सिह पवांर/जखोली


ठेका प्रथा समाप्त करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री आवास घेरेंगे सफाई कर्मी




मांगें पूरी न होने पर दो मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी


उत्तराखंड क्रांति दल ने दिया सफाई कर्मियों को समर्थन 


रुद्रप्रयाग। देवभूमि उत्तराखंड सफाई कर्मचारी संघ ने सफाई कार्य में ठेका प्रथा समाप्त करने की मांग को लेकर प्रदेश स्तरीय आंदोलन का निर्णय लिया है। संघ ने एक मई को मुख्यमंत्री आवास घेराव का निर्णय लिया है। साथ ही ऐलान किया कि मांग पूरी न होने पर दो मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की जाएगी। वहीं उत्तराखंड क्रांति दल ने सफाई कर्मियों की मांगों का समर्थन किया है। 


सफाई कर्मचारी संघ के अध्यक्ष राकेश कुमार एवं महासचिव आनंद कुमार ने कहा कि उनकी मुख्य मांग है कि सफाई कार्य से ठेका प्रथा को समाप्त किया जाय। इस व्यवस्था से उनके परिवार को शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी सुविधाओं से वंचित होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि पुरानी पेंशन पाॅलिसी बहाल की जाय और सफाई कर्मचारियों का जीवन बीमा व स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जाय। इसके साथ ही सफाई कर्मचारियों को राज्य कर्मचारियों की भांति भत्ते दिये जाएं और धुलाई भत्ता व टूल भत्ते में वृद्धि की जाय। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों को आवंटित आवासों का मालिकाना हक दिया जाय। 


संघ के संरक्षक नरेश कुमार, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुंदर कुमार, उपाध्यक्ष विशन पाल, महामंत्री देवराज, संगठन मंत्री रिंकू कुमार ने कहा कि भूमिहीन वाल्मीकि समाज के लोगों का स्थायी निवास प्रमाण पत्र व जाति प्रमाण पत्र प्राथमिकता के साथ बनाये जाए। विनियमितीकरण नियमावली 2013 में संशोधन करते हुए उक्त नियमावली से आच्छादित कर्मचारी की मृत्यु उपरांत मृतक आश्रित नियमावली 1974 का लाभ देते हुए नियुक्ति प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि पर्यावरण मित्र पदनाम को संशोधित करते हुए सफाई सैनिक नाम दिया जाए। 


वहीं उत्तराखंड क्रांति दल के युवा नेता मोहित डिमरी ने सफाई कर्मचारियों की मांगों का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों की मांगें जायज हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के समय सफाई कर्मचारियों की भूमिका अहम हो गई है। फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में सफाई कर्मी दिन-रात सेवाएं दे रहे हैं। सरकार को उनकी मांगों पर जल्द सकारात्मक निर्णय लेना चाहिए। 

Post a Comment

Previous Post Next Post