उत्तराखंड के राहुल इंजीनियरिंग सर्विसेज़ में चयनित

 उत्तराखंड के राहुल इंजीनियरिंग सर्विसेज़ में चयनित



उत्तराखण्ड के एक छोटे से गाँव खुनौली, जनपद बागेश्वर, के मूल निवासी राहुल बचखेती का चयन यू.पी.एस.सी (UPSC) की भारतीय इंजीनियरिंग सर्विसेज़ में हुआ है। राहुल ने भारतीय इंजीनियरिंग सर्विसेज़ ऑल इण्डिया में 28वीं  रैंक प्राप्त कर जिले का मान बढ़ाया है। राहुल के पिता श्री लीलाधर बचखेती एक भूतपूर्व सैनिक है। उनका कहना है कि राहुल बचपन से ही मेधावी रहे है।

राहुल की 12वीं तक की शिक्षा आर्मी पब्लिक स्कूल, धौला कुआँ, दिल्ली, में हुई है और स्नातक जी० बी० पन्त इंजीनीयरिंग कालेज, पौढ़ी गढ़वाल, उत्तराखण्ड, से है। कॉलेज प्रो० मनोज कुमार पाण्डा ने राहुल के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए व नित्य नयी ऊँचाईयों तक पहुंचने का आशीर्वाद देते हुए अत्याधिक प्रसन्नता व्यक्त की। प्रो० पाण्डा का कहना है कि राहुल स्नातक के समय से ही बहुत सुलझे हुए छात्र थे तथा परिश्रम से प्रत्येक कार्य करते थे| 

राहुल का स्नातक उपरान्त उत्तर प्रदेश पॉवर कॉर्पोरेशन, दिल्ली मेट्रो, कोल इण्डिया और भारतीय रेलवे में भी चयन हो चुका है परन्तु वह किशोरावस्था से ही भारतीय इंजीनियरिंग सर्विसेज़ में जाने का सपना रखते थे। इसलिए राहुल ने ‘काक चेष्टा बाको ध्यानं’ को चरितार्थ करते हुए निरन्तर अभ्यास द्वारा इस मुकाम को प्राप्त किया। राहुल की इस उपलब्धि पर उनके पैतृक गाँव में खुशी की लहर है।

Post a Comment

Previous Post Next Post