Breaking News

Friday, April 09, 2021

दो महिलाओं पर हाथी का हमला, एक की मौत-जानिए पूरी खबर

 दो महिलाओं पर हाथी का हमला, एक की मौत

(मनोज नौडियाल, कोटद्वार)




कोटद्वार । लैंसडौन वन प्रभाग की कोटद्वार रेंज में वनविभाग कार्यालय के निकट जंगल से चारा पत्ती लेकर लौट रही महिलाओं पर हाथी ने हमला बोल दिया। एक महिला को हाथी ने पटक-पटक कर मार डाला, जबकि एक अन्य को सूंड से हमला कर घायल कर दिया । घायल महिला का राजकीय बेस चिकित्सालय में उपचार चल रहा है ।

बेस चिकित्सालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार कि सुबह शिवपुर निवासी 65 वर्षीय कुंती देवी पत्नी चंद्रप्रकाश व 55 वर्षीय दमयंती देवी पत्नी वाचस्पति भट्ट साथी महिलाओं के साथ कोटद्वार रेंज के सुखरौ कक्ष संख्या एक के जंगल में पशुओं के लिए चारपत्ती लेने गई थी इसी दौरान दोपहर करीब 1:00 बजे अचानक हाथी ने महिलाओं पर हमला कर दिया जिसमें दोनों महिला गंभीर रूप से घायल हो गई साथी महिलाओं ने घर आकर घटना की जानकारी परिजनों को दी ।इसके बाद परिजन जंगल गए और घायल महिलाओं को चारपाई के सहारे सड़क तक लाए जिसके बाद दोनों महिलाओं को निजी वाहन व 108 की सहायता से राजकीय बेस चिकित्सालय लाया गया जहां पर चिकित्सकों द्वारा कुंती देवी को मृत घोषित कर दिया गया और दमयंती देवी का उपचार किया जा रहा है ।

लैंसडौन वन प्रभाग के डीएफओ दीपक सिंह ने बताया कि हाथी द्वारा किए गए हमले में एक महिला की मृत्यु हो गई है व एक महिला घायल है मृतक महिला के परिजनों व घायल को नियमानुसार मुआवजा दिया जाएगा । वहीं डीएफओ ने लोगों से जंगल के अंदर ना जाने की अपील करते हुए कहा कि वर्तमान में हाथियों के छोटे-छोटे बच्चे हैं जब लोग जंगल जाते हैं तो हाथी समझता है कि लोग उनके बच्चों को नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए हाथी लोगों पर हमला कर देते हैं उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा लोगों को समय-समय पर जंगल के अंदर ना जाने के लिए जागरूक भी किया जाता है किंतु उसके बावजूद भी लोग जंगल के अंदर चले जाते हैं । वर्तमान में फायर सीजन चल रहा है अधिकांश स्टाफ की ड्यूटी आग की घटनाओं को रोकने के लिए लगाई गई है जिस कारण वन विभाग जंगल के अंदर जाने से नहीं रोक पा रहा है उन्होंने आमजन से वन विभाग के सहयोग की अपील की है ।