Breaking News

Thursday, June 24, 2021

बड़ी खबर-सीएससी श्रीनगर में स्थापित होगा कैंसर केयर सेंटर: डा. धन सिंह रावत*

 


  • *सीएससी श्रीनगर में स्थापित होगा कैंसर केयर सेंटर: डा. धन सिंह रावत* 
  • *विधानसभा क्षेत्र में शीघ्र होगी 44 एएनएम एवं तीन स्टाफ नर्स की तैनाती*
  • *स्वास्थ्य केंद्र थलीसैंण में ब्लड बैंक एवं चाकीसैंण में जच्चा-बच्चा केन्द्र खुलेगा।* 




श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाओं को और सुदृद्ध बनाने के लिए नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) के तहत क्षेत्र के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में 44 एएनएम एवं तीन स्टाफ नर्स की तैनाती की जायेगी। साथ ही विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 14 हेल्थ वेलनेस सेंटर्स भी खोले जायेंगे। संयुक्त चिकित्सालय थलीसैंण में ब्लड बैंक स्थापित करने के साथ ही एफआरयू सेंटर (फस्ट रेफरल यूनिट) खोला जायेगा। जिसमें विशेष सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। इसी के साथ  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  चाकीसैंण में तीन स्टाफ नर्स की तैनाती के साथ ही जच्चा-बच्चा केन्द्र तथा संयुक्त चिकित्सालय श्रीनगर में कैंसर केयर सेन्टर स्थापित किया जायेगा। 


यह बात उच्च शिक्षा, सहकारिता, प्रोटोकाल, आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास राज्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने विधानसभा स्थित सभा कक्ष में स्वास्थ्य विभाग की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के बाद कही। उन्होंने बताया कि पिछले दो वर्षों के दौरान क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों का जीर्णोद्धार करने के साथ ही उनमें चिकित्सकों एवं आवश्यक स्टाफ की तैनाती के लिए लगातार प्रयास किये जा  रहे हैं। इसी क्रम में आज स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक में निर्णय लिया गया कि विधनसभा क्षेत्र के थलीसैंण, पाबौं, खिर्सू एवं बीरोंखाल विकासखण्डों में शीघ्र ही 44 एएनएम, वार्ड ब्वाय एवं सफाई कर्मियों की आवश्यकतानुसार तैनाती की जायेगी। जबकि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चाकीसैंण में जच्चा-बच्चा केन्द्र की स्थापना के साथ ही तीन स्टाफ नर्स एवं वार्ड ब्वाय तैनात किये जायेंगे। इसी प्रकार थलीसैंण में एफआरयू केन्द्र स्थापित करने के साथ ही ब्लड बैंक की भी स्थापना की जायेगी। एफआरयू केन्द्र में सभी आधुनिक चिकित्सकीय उपकरण उपलब्ध रहेंगे। संयुक्त चिकित्सालय श्रीनगर में कैंेसर केयर सेंटर की स्थापना के साथ ही स्टाफ नर्स के रिक्त पदों पर तैनाती दी जायेगी। बैठक में श्रीनगर मेडिकल काॅलेज की समस्याओं पर चर्चा करते हुुए अधिकारियों को काॅलेज के परिसर में फैंसिंग एवं छात्रावासों की बाउन्ड्रीवाल के निर्माण हेतु डीपीआर तैयार करा कर शासन को भेजने के निर्देश दिये गये। बैठक में निर्णय लिया गया कि क्षेत्र के चिकित्सालयों में वर्षों से रिक्त चल रहे वार्ड ब्वाय एवं सफाईकर्मियों के पद आउटसोर्स के माध्यम से भरे जायेंगे।  


महानिदेशक एनएचएम सोनिका ने बताया कि श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 14 हेल्थ वेलनेस सेंटर्स खोले जायेंगे। जिनमें खिर्सू ब्लाॅक में पोखरी, सुमाडी, जाख, भटीसेरा विकासखण्ड पाबौं में सरना, बिसल्ट, सैंजी, चपलोड़ी, मरोड़ा तथा थलीसैंण ब्लाॅक में कुनेथ, मरोड़ा, मनसौंद, बुगीधार एवं बगेली में हेल्थ वेलनेस सेंटर्स स्वीकृत किये गये हैं। जबकि चार स्थानों चैखाल, पालीसैंण, खणमल्ला एवं चैंरीखाल में हेल्थ वेलनेस सेंटर का सर्वे हो चुका है जिनका शीघ्र निर्माण शुरू कर दिया जायेगा। 


बैठक में स्वास्थ्य महानिदेशक डा. तृप्ति बहुगुणा, महानिदेशक एनएचएम सोनिका, अपर निदेशक चिकित्सा शिक्षा डा0 सयाना, संयुक्त सचिव चिकित्सा शिक्षा अरविंद सिंह पांगती, संयुक्त निदेशक डा. संजय गौड़, निदेशक एनएचएम डा. संजीव नैथानी, सीएमओ पौड़ी डा. मनोज शर्मा, प्रधानाचार्य श्रीनगर मेडिकल काॅलेज डा. सी.एम.एस. रावत, सीएमएस संयुक्त चिकित्सालय श्रीनगर डा. गोविंद पुजारी, भानु प्रताप कुंवर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।