इंसानों के बाद जानवरों में दी कोरोना ने दस्तक यहां एक बाघ और शेरनी हुई कोरोना पॉजिटिव-कार्बेट प्रशासन हुआ अलर्ट


चेन्नई में बाघ और शेरनी के कोरोना से संक्रमित होने के बाद,कोर्बेट प्रशासन भी हुआ अलर्ट।





रामनगर-  कोरोना से चेन्नई के एक चिड़ियाघर में शेरनी के संक्रमित होने के बाद हुई मौत व रांची में बाघ के कोरोना संक्रमित होने के बाद कोर्बेट प्रशासन भी अपने कैप्टीक (पालतू या जिनका रेस्क्यू सेंटर में उपचार किया जा रहा है) एनिमल्स की सुरक्षा को लेकर हुआ अलर्ट।

बता दें कि चेन्नई के एक चिड़ियाघर में इसी हफ्ते एक शेरनी की कोरोना संक्रमित से मौत हो गई थी। वही रांची में भी बाघ के साथ ही मरने 1 दर्जन से ज्यादा जानवर संक्रमित पाए गए।

बता दें कि कोरोना वायरस का कहर अब इंसानों के साथ ही जानवरो में भी देखने को मिल रहा है। जिसका उदाहरण चेन्नई में कोरोना से चिड़ियाघर की शेरनी की मौत और रांची में बाघ के कोरोना संक्रमित होने के साथ ही चिड़ियाघर के नौ अन्य जानवरों के संक्रमित होने की सूचना पर कॉर्बेट प्रशासन भी अलर्ट मोड पर

नजर आ रहा है।

इस विषय में जानकारी देते हुए कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक राहुल कुमार ने बताया कि कैप्टीक टाइगर और कैप्टी लायन के कोरोना से संक्रमित होने की सूचना प्राप्त है। निदेशक ने कहा कि जो भी हमारे कैप्टीक एलीफेंट हैं और कैप्टीक अन्य जानवर हैं। उनकी प्रॉपर देखभाल की जा रही है। जो भी कोविड के प्रोटोकॉल है उसका नियम से फॉलो किया जा रहा है। उन्होंने कहा जो भी कैपटिक एनिमल्स के केयरटेकर है उनकी रेगुलर बेसिक पर टेस्टिंग की जा रही है।उन्होंने कहाँ जो केयरटेकर है उनका जो

इनट्रैकसन है जानवरो से उसको भी कंट्रोल्ड वातावरण में किया जा रहा है ताकि किसी भी प्रकार की संक्रमण की घटना ना होने पाए।उन्होंने कहा कि वर्तमान में जो कैपटिक एनिमल्स लायन और बाघ आदि के कोरोना संक्रमित होने के मामले आए हैं। सामने उसको ध्यान में रखते हुए एनटीसीए (राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण) द्वारा भी गाइडलाइन जारी की गई कि अभी टूरिज्म एक्टिविटी न चलाई जाए। उन्होंने कहां कि उसके अलावा 15 जून तक चीफ वाईल लाइफ वार्डन उत्तराखंड द्वारा भी टूरिज्म एक्टिविटी बन्द करने के निर्देश दिए गए है उन्होंने कहाँ कि आघे जो भी निर्देश प्राप्त होंगे उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी। बता दें कोरोना से लगे कर्फ्यू की वजह से वैसे भी कॉर्बेट पार्क में पर्यटन गतिविधियां मई के पहले हफ्ते से बंद है।



Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget