Breaking News

Monday, June 14, 2021

पहल-शिक्षक लक्ष्मण रावत का एक और नवाचारी प्रयोग ग्राम पुस्कालय

 

शिक्षक लक्ष्मण रावत का एक और नवाचारी प्रयोग ग्राम 

पुस्तकालय 




रैबार पहाड़ का- 14 जून 2021 को ग्राम बेरगणी, ब्लाक थौलधार, जिला टिहरी गढ़वाल में *ग्राम पुस्तकालय* का उदघाटन किया गया। यूँ तो पुस्तकालय हेतु किताबों की खरीददारी और जनवरी 2021 में हो चुकी थी, मार्च प्रारम्भ में अलमारियां भी मार्च में ली जा चुकी थी लेकिन विद्यालयी कार्यों की व्यस्तता और फिर कोविड-19 के कारण इसमें कुछ विलम्ब हुआ, फिर भी आखिरकार आज बहुप्रतीक्षित इस पहल को अमलीजामा पहनाते हुए आज ग्राम सभा को समर्पित कर दिया।



 पुस्तकालय संचालन की जिम्मेदारी स्वेच्छा से दो बालिकाओं ने ली जो दोनों कक्षा 12 उत्तीर्ण कर चुकी हैं, जिनमे से एक मेरी  विद्यार्थी  भी है। पिछले कुछ दिनों से गाँव मे रहते हुए पुस्तकालय के सम्बंध में निरन्तर संवाद में रहते हुए बच्चों ने भी खुलकर अपनी जिज्ञासा और पृच्छाएँ सामने रखीं उनके मन मे ग्राम पुस्तकालय के सम्बन्ध में कुछ शंकाएं भी थी, जिनका निराकरण करना भी सुखद था। बच्चों के द्वारा अलग अलग प्रकार की पुस्तकों के सम्बंध में पूछा जाना आश्वस्त करता है कि ये मुहिम जरूर परवान चढ़ेगी और अगले चरण में , एक और पायदान आगे बढ़ पाएंगे। 

आज कुल पुरोहित, सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य जो कि हमारे गाँव के विद्यालय से ही सेवानिवृत्त हुए हैं, और मेरे पिताजी श्री भगवान सिंह रावत सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक, द्वारा संयुक्त रूप से दीप पूजन के साथ पुस्तकालय का उदघाटन किया। पूजन में अन्य ग्रामीण भी सम्मिलित रहे,लक्ष्मण  सिंह रावत ने पुस्तकालय खोलने की महत्ता पर प्रकाश डाला, श्री विक्रम सिंह रावत, श्री अतर सिंह सजवाण ने बच्चों और अन्य आयु वर्ग के लोगों से पुस्तकालय का लाभ उठाने की अपील की और इसे सुनहरे भविष्य की शुरुआत बताया।  पूर्व प्रधानाचार्य श्री लोहिताक्ष देव थपलियाल ने इस पहल को सराहनीय पहल बताया और इसको प्रचारित प्रसारित करने की बात कही ताकि अन्य गांव केलोग भी इससे प्रेरित होकर इस मुहिम से जुड़ सकें, उन्होंने सभी से अपील की कि पुस्तकें दान कर पुस्तकालय को समृद्ध करने की बात कही और स्वयं भी ग्राम पुस्तकालय हेतु पुस्तकें देने का आश्वासन भी दिया।उदघाटन के पश्चात सभी लोगों ने पुस्तकालय का अवलोकन भी किया, इस अवसर पर सूक्ष्म जलपान का भी आयोजन किया गया। सभी ने पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

उपस्थिति :

सोहन सिंह रावत(बिन्नू),  अजयपाल रावत( पिंटू), विनोद रावत,निखिल, युद्धवीर रावत, बिजेंद्र रावत, हरेंद्र भण्डारी, बलवीर सिंह रावत, रणवीर सजवाण, दयाल सिंह,जयेंद्र सिंह रावत, राजेश,अमन, कलम सिंह रावत, मूर्ति रावत, गौरव, नरेंद्र रावत, श्रीमती सन्तोषी देवी, कु0 रुचि रावत, नरेंद्र सिंह रावत, योगेंद्र सिंह रावत, शिवांग रावत, अंकुश भण्डारी, वैष्णवी, आकृति, किट्टू, वैभव, लक्की, शौर्य, आयुष, निकिता,बब्बू, मालती, अर्चना आदि उपस्थित रहे।