Breaking News

Saturday, July 17, 2021

इस दिन तक आ जायेगा उत्तराखंड बोर्ड का रिजल्ट-जानिए पूरी खबर

इस दिन तक आ जायेगा उत्तराखंड बोर्ड का रिजल्ट-जानिए पूरी खबर



देहरादून-उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद जुलाई के अंतिम सप्ताह तक हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम घोषित कर देगा। जबकि, परीक्षा परीणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों के लिए बोर्ड परीक्षा दे सकते हैं।इसके लिए विद्यार्थियों को एक महीने के अंदर आवेदन करना होगा। बता दें कि, कोविड के चलते उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा नहीं करवाई है।

उत्तराखंड बोर्ड में हाईस्कूल में 1 लाख 48 हजार 350 विद्यार्थी शामिल होने थे, जबकि इंटरमीडिएट में 1 लाख 22 हजार 198 विद्यार्थियों को परीक्षा देनी थी। लेकिन मार्च और अप्रैल में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तराखंड विद्यालयी परिषद ने परीक्षा रद्द करा दी थी।

बता दें कि, उत्तराखंड सरकार ने एक शासनादेश जारी किया गया कि 9वीं के परीक्षा परिणाम के आधार पर 10वीं के विद्यार्थियों को प्रमोट कर दिया जाएगा। ऐसा ही 11वीं के परीक्षा परिणाम के आधार पर 12वीं के विद्यार्थियों को प्रमोट किया जाएगा। 

वहीं, इस विषय में जानकारी देते हुए उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की सचिव नीता तिवारी ने बताया कि उत्तराखंड ने बताया कि उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम का काम तेजी से चल रहा है। उन्होंने कहा कि विद्यालय स्तर पर और विद्यालय केंद्र स्तर पर काम चल रहा है और हम लोग समय पर परीक्षा परिणाम घोषित करेंगे। नीता तिवारी ने बताया कि हमारा प्रयास रहेगा कि जुलाई अंतिम सप्ताह  त क हम परीक्षा परिणाम घोषित कर देंगे।

इस मामले में सचिव नीता तिवारी ने बताया कि अगर कोई विद्यार्थी परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं होता है तो शासनादेश में हमने ये विकल्प रखा है कि परीक्षा परिणाम घोषित होने के 1 महीने के भीतर आवेदन करेगा और परिस्थितियां अनुकूल होने पर उनकी परीक्षा करायी जाएगी।