Breaking News

Saturday, July 10, 2021

उत्तराखंड में है कोई ऐसा लोकप्रिय नेता?

 उत्तराखंड में है कोई ऐसा लोकप्रिय नेता?


(वरिष्ठ पत्रकार डॉ डॉ. वीरेंद्र सिंह बर्त्वाल की फेसबुक वॉल से)


 रैबार पहाड़ का-हाल ही में हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र  सिंह का निधन हुआ। उनकी अंत्येष्टि में उमडी़ बेतहाशा भीड़ जनता के बीच वीरभद्र की भारी लोकप्रियता का प्रमाण है। शवयात्रा में हजारों  प्रशंकों में हर एक व्यक्ति अपने राजा और शासक के अंतिम दर्शनों को व्याकुल था। शान से जीवन जीने वाले घराने में जन्मे वीरभद्र जीवन में साधारण तरीके से रहे,लेकिन उनकी अंतिम यात्रा 'शानदार' कही जानी चाहिए। वे एक मंझे हुए और श्रेष्ठ राजनीतिज्ञ थे। उनकी सियासत में षड्यंत्र और कलुष नहीं होता था।

स्वर्गीय वीरभद्र सिंह की अंत्येष्टि में उमड़ी भीड़

 उन्होंने हिमाचल को यशवंत सिंह परमार की तरह खास पहचान दिलाई, पहाडी़ बनकर जिये और पहाड़ी होने पर हमेशा गर्व किया। वे प्रायः बंद गले के कोट और हरे रंग की हिमाचली टोपी पहना करते थे। वीरभद्र  प्रतिद्वंद्वियों के विरुद्ध आडंबर रचने में समय जाया नहीं करते थे। उनके समय में कांग्रेस में विद्या स्टोक्स खेमा उनके गुट का प्रतिद्वंद्वी था,लेकिन अपनी काबिलियत और लोकप्रियता पर भरोसा होने के कारण स्टोक्स खेमे की गतिविधियों पर वे बहुत चिंतित नहीं हुए। 


हिमाचल के विकास पुरुष कहे जाने वाले वीर भद्र सिंह में राजसी ठसक भले न रही हो,लेकिन उन्होंने अपने राज्य की प्रजा के साथ एक सिद्धांतवादी सच्चे राजा की तरह वात्सल्ययुक्त प्यार किया। ठेठ पहाड़ के किसी शहर में सौ लोगों का एकत्र होना बडी़ बात है,लेकिन तीस हजार से अधिक लोगों का उमड़ना बहुत बडी़ बात है। मैंने लगभग 20 साल पहले वीर भद्र सिंह को मुख्यमंत्री के रूप में सिरमौर जिले के रेणुका मेले में देखा था। ......क्या उत्तराखंड में है कोई ऐसा नेता?