Chirbatiya-hill-half-marathon-2023 पहल हिमालया का प्रयास, ऐसे कराएं अपना रजिस्ट्रेशन

0
शेयर करें

रैबार पहाड़ का

पहाड़ के युवाओं और महिलाओं को सामाजिक एवं आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए पहल हिमालया (Pahal Himalaya) लगातार उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में बेहतर कार्य कर रहा है इन्हीं इलाकों में से एक है रुद्रप्रयाग (Rudrapryag) जिले का चिरबटिया (chirbatiya) गांव जहां पर पहल हिमालया (Pahal Himalaya) ने चिरबटिया और आसपास के इलाकों को परिपूर्ण करने के लिए जो कार्य किए हैं उनमें युवाओं और महिलाओं के बीच सामाजिक जागरूकता,ऑर्गेनिक खेती के लिए लोगों को जागरूक करना, जल स्रोतों को बेहतर बनाना, किसानों को सही बीज और सही फसल के लिए निर्देशित करना, और छोटे-छोटे आजीविका समूह बनाकर सामाजिक कार्यों में ग्रामीण महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाना और उन्हें खेलकूद की गतिविधियों में उन्हें शामिल करना जैसे कई कार्य शामिल हैं।
यही बदौलत है कि आज चिरबटिया एक समृद्ध एवं आदर्श गांव की दिशा में आगे बढ़ रहा है और जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जल संवर्धन को लेकर राष्ट्रीय पुरस्कार समेत कई पुरस्कार अपने नाम कर चुका है। ग्रामीण बच्चों और महिलाओं को खेल और एथलीटीस्म के प्रति जागरूक करने के लिए पहल हिमालया पिछले 4 सालों मे 3 बार डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन रुद्रप्रयाग (Distric administration rudrapryag) के सहयोग से हाफ मैराथन का आयोजन कर रहा है।

पहल हिमालया नए जोश,जुनून और उत्साह के साथ एक बार फिर चिरबटिया हाफ मैराथन के आयोजन के लिए तैयार है।
इस साल चिरबाटिया हाफ मैराथन (Chirbatiya Half Marathon 2023) का आयोजन 12 मार्च को होना है जिसमें 16 साल के ऊपर के सभी युवा/ युवती और महिलाएं भाग ले सकती हैं। जिसके रेजिस्ट्रेशन 10 फरवरी 2023 से 20 फरवरी 2023 तक होंगे।

चिरबटिया हाफ मैराथन का रूट

इस बार चिरबटिया हाफ मैराथन के रूट को 21 किलोमीटर, 10 किलोमीटर, 5 किलोमीटर और 3 किलोमीटर के भागों में विभाजित किया गया है। 21 किलो वाली हाफ मैराथन चिरबाटिया (Chirbatiya) से शुरू होकर पालाकुराली(palakurali) और फिर पालाकुराली से वापस फिर चिरबटिया तक होगी।
वहीं 10,5 और 3 किलोमीटर वाली मैराथन चिरबटिया से शुरू होकर अपने गंतव्य स्थान तक सीमित रहेगी।

क्या है रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

चिरबटिया हाफ मैराथन में कोई भी युवा और महिलाएं हिस्सा ले सकती हैं जिसके लिए उन्हें एंट्री फीस के तौर पर ₹50 जमा कराने होंग। साथ ही अगर कोई युवा टी-शर्ट लेना चाहता है तो उसे ₹100 /200 देने होंगे। बाहरी जिलों और राज्यों से आने वाले प्रतियोगियों के लिए यह राशि 250 रखी गई है।

प्राइज मनी

चिरबटिया हाफ मैराथन (Chirbatiya Half Marathon 2021) में इस बार 21 किलोमीटर ग्रामीण के टॉप 3 प्रतियोगियों के लिए मेडल के साथ-साथ 8000,6000 और 4000 तथा ओपन केटेगरी मे 25000, 15000 तथा 10000 की धनराशि रखी गई है। वहीं 10 किलोमीटर के टॉप 3 प्रतिभागियों के लिए 4000,3000 और 2000 की धनराशि रखी गई है। 5 किलोमीटर वाले प्रथम 3 प्रतियोगियों के लिए 1500,1200 और 1000 रुपए की धनराशि के साथ-साथ में मैडल रखा गया है।

ग्रामीण महिलाओं के लिए खास

ग्रामीण महिलाओं को एथलीटीस्म एवं खेलकूद के प्रति जागरूक करने के लिए चिरबटिया हाफ मैराथन (Chirbatiya Half Marathon 2021) में महिलाओं पर खासा जोर दिया गया है जिसमें 16 साल की ऊपर की सभी महिलाओं के लिए 3 किलोमीटर की एक विशेष दौड़ का आयोजन किया जाएगा। इस दौड़ की प्रथम 3 प्रतियोगियों को मेडल के साथ-साथ 2000 ,1500 और 1000 रुपए तक की धनराशि भी रखी गई है।

हाफ मैराथन के कर्णधार

हाफ मैराथन को सफलतापूर्वक आयोजित करने और इस मैराथन में ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगियों को शामिल करने की जिम्मेदारी में कुछ खास नाम शामिल हैं जिनमें कुवँर सिंह कैंतूरा, रूप सिंह कैंतूरा, अर्जुन महर, दिनेश महर, नरेंद्र सिंह राणा, धूम सिंह राणा, जितेंद्र बुटोला, कुलजीत, पूनम कैंतूराजैसे नाम शामिल हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.








You may have missed

रैबार पहाड़ की खबरों मा आप कु स्वागत च !

X