July 16, 2024

आप भी करते हैं Mobile बैंकिंग तो सावधान! पढ़ें पूरी खबर

शेयर करें

गूगल पिक्सल, सैमसंग और वनप्लस स्मार्टफोन से ऑनलाइन बैंकिंग करते हैं, तो शायद आपको थोड़ा सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि सरकार ने इन ब्रांड के स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत काम करने वाली इंडियन कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पांस टीम (CERT-In) की मानें, तो एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स जैसे गूगल पिक्सल, सैमसंग और वनप्लस ऑपरेटिंग सिस्टम बेस्ड स्मार्टफोन के लिए खतरा है। इन स्मार्टफोन में कई कमजोरियां की पहचान की गई हैं। इन स्मार्टफोन यूजर्स के पर्सनल डेटा को ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है।

electronics

ऑनलाइन बैंकिंग करने वाले यूजर्स के लिए खतरा
रिपोर्ट की मानें, तो भारत एक बड़ा डिजिटल मार्केट हैं, जहां ऑनलाइन पेमेंट के लिए एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम बेस्ड स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जाता है। यह गूगल ओनरशिप वाला ओएस है। अगर आईफोन को छोड़ दें, तो दुनिया के ज्यादातर स्मार्टफोन जैसे गूगल, सैमसंग, वनप्लस और नथिंक इसी गूगल बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं। ऐसे में इन सभी स्मार्टफोन के लोकेशन, बैंकिंग डिटेल समेत कई सारी संवेदनशील जानकारी को ट्रैक किया जा सकता है।

किन स्मार्टफोन के लिए खतरा
अगर आपक स्मार्टफोन गूगल ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन 11, 12, 12L, 13 पर काम करता है, तो आपके लिए खतरा बरकरार है। इससे बचने के लिए आपको लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट करना होगा। बता दें कि बहुत सारे लोग समय-समय पर अपने फोन को अपडेट नहीं करते हैं, ऐसे लोगों के लिए खतरा बना हुआ है। सरकार ने पुराने वर्जन वाले स्मार्टफोन के लिए ही चेतावनी जारी की है।

कैसे करें अपडेट
सबसे पहले आपको Setting ऑप्शन में जाना चाहिए।
इसके बाद सॉफ्टवेयर अपडेट सेक्शन में जाना होगा।
अगर आपके में सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं हुआ है, तो उसे डाउनलोड करना होगा।

About Post Author

You may have missed

रैबार पहाड़ की खबरों मा आप कु स्वागत च !

X