मुख्य चुनाव आयुक्त ने नवनिर्वाचित सांसदों की सूची राष्ट्रपति को सौंपी: पूरी सूची देखें PDF में

शेयर करें

मुख्य चुनाव आयुक्त ने नवनिर्वाचित सांसदों की सूची राष्ट्रपति को सौंपी: पूरी सूची  PDF में एक क्लिक पर पढ़ें

47b202e5-1329-4108-ba7a-a8ce3c4ca1d6 (1) पूरी लिस्ट देखने के लिए क्लिक करें।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और उन्हें 18वीं लोकसभा के गठन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए नव-निर्वाचित सांसदों की सूची सौंपी। अब राष्ट्रपति नई सरकार के गठन की औपचारिक प्रक्रिया शुरू करेंगी।

राष्ट्रपति भवन के अनुसार, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 73 के अनुसार चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिसूचना की एक प्रति राष्ट्रपति को सौंपी, जिसमें 18वीं लोकसभा के हुए आम चुनावों के बाद लोक सभा के लिए चुने गए सदस्यों के नाम शामिल हैं।

वहीं राष्ट्रपति ने मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों को मानव इतिहास की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया, चुनाव प्रक्रिया के सफल समापन पर बधाई दी। पूरे देश की ओर से, उन्होंने चुनाव आयोग, उसके अधिकारियों और कर्मचारियों, अभियान और मतदान के प्रबंधन और अधीक्षण में शामिल अन्य सरकारी अधिकारियों और पुलिस और सुरक्षा कर्मियों, केंद्र और राज्य के लोगों के मत की पवित्रता को बनाए रखने और स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए अथक और लगन से काम करने के प्रयासों की सराहना की।

सबसे बढ़कर, उन्होंने करोड़ों मतदाताओं की सराहना की, जिन्होंने इतनी बड़ी संख्या में चुनाव प्रक्रिया में भाग लिया। राष्ट्रपति ने कहा कि यह पूरी तरह से हमारे संविधान और भारत की गहरी और अडिग लोकतांत्रिक परंपराओं के अनुरूप है।

उल्लेखनीय है कि बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास पर आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक के दौरान राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने सर्वसम्मति से सबसे बड़े दल भारतीय जनता पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपना नेता चुनने का प्रस्ताव पारित किया है।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन संसद के सेंट्रल हॉल में कल शुक्रवार को होगी बैठक

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) कल शुक्रवार को संसद के सेंट्रल हॉल में अपने नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक करने वाला है। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में महागठबंधन द्वारा सरकार गठन पर चर्चा की जाएगी। यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब एनडीए ने लोकसभा चुनाव में 292 सीटें जीतकर बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है।

About Post Author

You may have missed

रैबार पहाड़ की खबरों मा आप कु स्वागत च !

X