वनाग्नि की घटनाओं को लेकर सीएम धामी सख्त, CS को दिए उचित कदम उठाने के निर्देश

शेयर करें

उत्तराखंड में मतदान खत्म होते ही सीएम धामी एक्टिव मोड में आ गए हैं। गर्मी का सीजन शुरू होते ही पहाड़ों में वनाग्नि की घटनाएं बढ़ जाती है। सीएम ने कहा कि वर्तमान में वनाग्नि की दृष्टि से समय बहुत चुनौतीपूर्ण हैं। वनाग्नि की रोकथाम के लिए सीएम ने मुख्य सचिव राधा रतूड़ी को तत्काल समुचित व्यवस्थाएं करने के निर्देश है।

वनाग्नि की रोकथाम के लिए CS को दिए निर्देश

सीएम धामी ने कहा कि वनाग्नि की घटना की सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई की जाए। साथ ही विभागीय अधिकारी बेहतर तालमेल से कार्य करें ताकि इस तरह की घटनाओं को समय रहते रोका जा सके। सीएम ने कहा इस कार्य में स्थानीय लोगों, जनप्रतिनिधियों, ग्राम प्रधानों का सहयोग लिया जाए।

ना के बराबर हो वनाग्नि की घटना : CM

सीएम धामी ने कहा कि गर्मियों के चार महीने उत्तराखंड में वनाग्नि की दृष्टि से चुनौतीपूर्ण होते हैं। इन महीनों में अधिक से अधिक सतर्क रहते हुए पूरा प्रयास किया जाए कि वनाग्नि की घटनाएं ना के बराबर हों। जैसे ही वनाग्नि घटना की सूचना मिलती है उस पर तुरंत कार्रवाई होनी चाहिए जिसका रिस्पॉन्स टाइम कम से कम होना चाहिए।

सम्बंधित अधिकारी की तय हो जिम्मेदारी : CM

सीएम धामी ने निर्देश दिए कि जिस क्षेत्र में भी वनाग्नि की घटनाए घटित होती हैं उसके लिए सम्बंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय होनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिये कि जानबूझकर अगर कोई वनों में आग लगाने की घटना में लिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए ।

About Post Author

You may have missed

रैबार पहाड़ की खबरों मा आप कु स्वागत च !

X