सशक्त उत्तराखंड: दूरस्थ क्षेत्रों में कैंसर का शीघ्र पता लगाने का कार्यक्रम

शेयर करें


सशक्त उत्तराखंड: दूरस्थ क्षेत्रों में कैंसर का शीघ्र पता लगाने का कार्यक्रम
उत्तराखंड के सुदूर पहाड़ी इलाकों में स्वास्थ्य सेवा के विभाजन को पाटने के एक उल्लेखनीय प्रयास में, “उप-हिमालयी क्षेत्र में ग्रामीण और दूरस्थ स्वास्थ्य देखभाल को सशक्त बनाना: कैंसर स्क्रीनिंग और प्रारंभिक निदान के बारे में जागरूकता बढ़ाना” नामक एक अभूतपूर्व कार्यक्रम कल लॉन्च किया गया। ईसीएचओ-इंडिया और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तराखंड के सहयोग से श्री महंत इंदिरेश अस्पताल की ऑन्कोलॉजी टीम द्वारा संचालित।
वरिष्ठ कैंसर सर्जन डॉ. पंकज गर्ग ने बताया कि भारत एक राष्ट्र के रूप में कैंसर के बढ़ते बोझ का सामना कर रहा है। आंकड़े एक कड़वी सच्चाई पेश करते हैं: 9 में से 1 भारतीय को अपने जीवनकाल में कैंसर हो जाएगा, और 29 में से 1 भारतीय महिला स्तन कैंसर से जूझेगी। उप-हिमालयी क्षेत्र के चुनौतीपूर्ण इलाके में, स्वास्थ्य देखभाल संसाधनों तक पहुंच सीमित है, जिससे शीघ्र निदान और उपचार और भी अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है।
कार्यक्रम का लक्ष्य ग्रामीण चिकित्सा अधिकारियों को कैंसर जांच और संरचित तरीके से शीघ्र निदान के बारे में अधिक जानने में मदद करना है। इसका उद्देश्य चिकित्सा अधिकारियों, सामुदायिक समूहों और स्थानीय स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को एक साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित करना भी है। यह टीम वर्क ग्रामीण क्षेत्रों में कैंसर की जांच और शीघ्र निदान के लिए एक सहायक वातावरण तैयार करेगा। 26 सप्ताहों में, कार्यक्रम में भाग लेने वाले डॉक्टर कैंसर के शुरुआती लक्षणों को पहचानने, रोगियों के साथ प्रभावी ढंग से बात करने और सही स्क्रीनिंग विधियों का उपयोग करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल हासिल करेंगे।
इन्दिरेश हॉस्पिटल के चेयरमैन महंत देवेन्द्र दास जी महाराज ने ऑन्कोलॉजी टीम द्वारा किये जा रहे उत्कृष्ट कार्यों की सराहना की। उन्होंने दूरदराज के पहाड़ी इलाकों में स्वास्थ्य सेवा में सुधार के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया। साथ में, वे कैंसर का शीघ्र पता लगाने, जीवन बचाने और स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने के मिशन पर हैं।
इस महत्वपूर्ण प्रयास में अभिन्न भूमिका निभाने वाले प्रतिष्ठित व्यक्तियों में ईसीएचओ इंडिया का प्रतिनिधित्व करने वाले श्री गुरदीप बिड़ला और सुश्री दीपा झा, एनएचएम, उत्तराखंड से सुश्री अमनदीप कौर और डॉ. फरीदुज़फ़र शामिल थे। श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में समर्पित ऑन्कोलॉजी टीम में डॉ. पंकज गर्ग, डॉ. अजीत तिवारी, डॉ. पल्लवी कौल, डॉ. राहुल कुमार और डॉ. रचित आहूजा शामिल थे। इसके अतिरिक्त, एम्स दिल्ली के कैंसर सर्जरी प्रमुख डॉ. एसवीएस देव ने कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लिया।

About Post Author








You may have missed

रैबार पहाड़ की खबरों मा आप कु स्वागत च !

X