इंडियन सोसाइटी फॉर ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट, देहरादून चैप्टर ने “ए टॉक ऑन लाइफ स्टाइल इन पोस्ट कोरोना” विषय पर किया एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन

0
शेयर करें

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर इंडियन सोसाइटी फॉर ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट, देहरादून चैप्टर ने “ए टॉक ऑन लाइफ स्टाइल इन पोस्ट कोरोना” विषय पर एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया है। प्रमुख वक्ता डॉ. रिशा भटनागर एक प्रमुख मनोवैज्ञानिक और स्वरलीन कौर एक व्यक्तित्व कोच और TEDx वक्ता ने मानसिक क्षमता और व्यक्तित्व निर्माण के अनुरूप जीवन शैली और छवि निर्माण पर अपने विचार रखे। डॉ राशि भटनागर ने एक्टिविटी आधारित इंटरएक्टिव सेशन बनाया जिसमें कोविड के बाद की चुनौतियां, मानसिक स्वास्थ्य की अवधारणा, खुद के मानसिक स्वास्थ्य की स्केलिंग और प्रतिबिंब, तनाव, चिंता और अवसाद जैसे सामान्य मुद्दों पर संक्षिप्त चर्चा, लाल झंडों की पहचान और आंतरिक भी शामिल थे। बाहरी बाधाओं के रूप में, अपने व्यवहार परिवर्तन पर विशेष ध्यान देने के साथ ऐसा करने के स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर तरीकों में भेदभाव करते हुए मुकाबला करना और प्रबंधन करना। स्वरलीन कौर ने तनाव को कैसे प्रबंधित करें, उनका SWOT विश्लेषण कैसे करें और सुझाई गई गतिविधियाँ दर्शकों के लिए मददगार थीं, इस पर प्रकाश डाला।
इस मौके पर चैप्टर सचिव राजेंद्र सिंह ने सबसे पहले आगन्तुकों का स्वागत किया और आईएसटीडी की गतिविधियों की जानकारी देकर सम्मेलन की शुरुआत की.
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ISTD चैप्टर के अध्यक्ष अनूप कुमार ने विशेष रूप से महिलाओं के लिए पोस्ट कोरोना समय में आज की जीवन शैली के महत्व के साथ istd की शुरुआत की है। उन्होंने चिंता, अकेलापन और रक्तचाप को कम करने के लिए अनुशासित जीवन शैली पर जोर दिया है।
इस अवसर पर डॉ. अविनाश जोशी, चेयर पब्लिक पॉलिसी एनटीपीसी दून यूनिवर्सिटी ने आईएसटीडी द्वारा स्थापित “डिप्लोमा इन ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट” और “इंटरनेशनल फोरम ऑफ ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन” जेनेवा की संबंधित गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर किशन नाथ, निधि जोशी, सविता बहुगुणा, रुचि एरॉन, अनीता सिंह, निशा सिन्हा, नुपुर सिंह, संध्या, आरती लूथरा, दिनेश शर्मा, अमित गोस्वामी, अमरेश, सुयश बहुगुणा सहित आईएसटीडी के अन्य सदस्य आदि मौजूद थे।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

रैबार पहाड़ की खबरों मा आप कु स्वागत च !

X