उत्तराखंड में भी जोरों पर है श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी, मनाया जाएगा दीपोत्सव 

शेयर करें

देहरादून। अयोध्‍या में 22 जनवरी को होने वाले श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी उत्तराखंड में भी रफ्तार पकड़ रही है। 15 जनवरी तक प्रदेश की राजधानी देहरादून में 4 लाख परिवारों को इस समारोह में आने का निमंत्रण पत्र दिया जाएगा। इस प्राण प्रतिष्ठा समारोह के निमंत्रण पत्र के साथ अयोध्या से आए पूजित अक्षत और भगवान श्रीराम का फोटो भी भेंट किया जाना है। निमंत्रण पत्र बांटने का जिम्मा विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल और आरएसएस से जुड़े स्वयंसेवकों को सौंपा गया है।

उत्तराखंड में मनाया जाएगा दीपोत्सव 

भगवान श्री रामचंद्र के प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव को उत्तराखंड में दीपोत्सव के रूप में मनाए जाने की तैयारी है। विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष नवीन गुप्ता ने बताया कि इस दिन सभी हिंदू समाज के लोगों से उपवास करने, भंडारा आयोजित करने और घर के द्वार पर पांच दीपक जलाने का आह्वान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आयोजन को सफल बनाने के लिए हरिद्वार में प्रांत स्तर की बैठक करवाई जा चुकी है। इसमें अयोध्या से आया अक्षत कलश भी सौंप दिया गया है। इस कलश को देहरादून में संघ के प्रांत प्रचारक को सोपा गया है। इस कलश के अक्षत को पूरे जिले में आमंत्रण पत्र के साथ बाटा जाना है।

प्रमुख मंदिरों में लगेगी स्क्रीन, होगा लाइव प्रसारण

भगवान श्री रामचंद्र के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर 22 जनवरी को देहरादून के सभी प्रमुख मंदिरों सार्वजनिक स्थानों पर बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी। इस पर अयोध्या से प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण होगा और हनुमान चालीसा, सुंदरकांड और भजन कीर्तन किए जाएंगे।

चलाई जाएंगी स्पेशल ट्रेन

देहरादून व कुमाऊं मंडल के किसी एक जनपद से प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रांतवार लोगों को अयोध्या में भगवान श्री रामचंद्र के दर्शन करवाए जाएंगे। लोगों को दर्शन करवाने का इंतजाम भारतीय जनता पार्टी संगठन की ओर से किया गया है। बताया गया कि 26 जनवरी को उत्तराखंड के 1500 लोग श्री रामचंद्र के दर्शन करेंगे इसके लिए राज्य से दो स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी।

About Post Author








You may have missed

रैबार पहाड़ की खबरों मा आप कु स्वागत च !

X