उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी के आसार, मौसम विभाग ने दी सतर्क रहने की सलाह

शेयर करें

देहरादून।  उत्तराखंड में आज मौसम का मिजाज बदलेगा। मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के अधिकांश यानी 11 जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है। सिर्फ दो मैदानी जिलों हरिद्वार और उधमसिंह नगर में बारिश नहीं होगी। 

बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

मौसम विज्ञान केंद्र ने जिन 11 जिलों में बारिश का अनुमान जताया है उनमें उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, पौड़ी, देहरादून, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा और चंपावत शामिल हैं। ये सभी पहाड़ी जिले हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तरकाशी में कुछ जगहों पर हल्की बारिश होगी। चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी और पौड़ी में भी कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं देहरादून के पहाड़ी इलाकों में बारिश होगी। कुमाऊं के पांच जिलों पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत और नैनीताल में भी बारिश होगी। इन जिलों में बारिश तो होगी ही, साथ ही बर्फबारी भी होगी। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार इन जिलों में 4000 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होगी। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में बादलों की गर्जना के साथ बिजली चमकने की आशंका है।

मौसम विभाग ने अलर्ट रहने का सुझाव

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने किसानों को सुझाव दिया है कि बारिश के अनुमान को देखते हुए कटी हुई फसल अगर खेत में हो तो उसे सुरक्षित स्थान पर रख दें। बादलों की गड़गड़ाहट और बिजली गिरने की आशंका को देखते हुए घर के अंदर रहने और उस दौरान खिड़की दरवाजे बंद रखने का सुझाव दिया है। वैज्ञानिकों का ये भी सुझाव है कि बादल गरजने और बिजली चमकने के दौरान बिजली से चलने वाले उपकरणों से दूर रहें। इस दौरान जो लोग बाहर होंगे वो पेड़ों के नीचे खड़े न हों। बिजली चमकने के दौरान पशुओं को बाहर नहीं बांधने की सलाह भी दी गई है।

About Post Author

You may have missed

रैबार पहाड़ की खबरों मा आप कु स्वागत च !

X